search here

मूलांक 6 - mulank 6 in numerology





जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 6.15 या 24 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 6 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 6.15 या 24 तारीख को हुआ है मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र है जो प्रेम एवं शान्ति का प्रतीक है।




















मूलांक 6 वाले व्यक्ति सुगठित शरीर वाले होते हैं। ये देखने में सुंदर एवं प्रभावशाली होते हैं। मूलांक ६ वाली स्त्रियां बहुत सुंदर होती हैं। इन्हें बुढ़ापा देर से आता है।





ये कलाप्रेमी होते हैं और इनमें सौंदर्य के प्रति आकर्षण होता है। शुक्र ग्रह मे चुम्बकीय गुण मौजूद होते हैं इस कारण इस मूलांक 6 के जातकों में दूसरे व्यक्तियों को अपनी ओर आकृष्ट करने की बेहतरीन क्षमता होती है.



मूलांक ६ वाले दीर्घायु, स्वस्थ, बलवान, हंसमुख होते हैं। दूसरों को सम्मोहित करने का गुण जितना मूलांक 6 में होता है, उतना अन्य किसी भी मूलांक में नहीं होता। ये सांसारिक होते हुए भी हृदय से उदार एवं नीतिज्ञ होते हैं। मूलांक छ के व्यक्ति घूमने फिरने मे अधिक रुचि रखते हैं. मूलांक 6 वाले यदि किसी से प्रेम करते हैं तो उसके लिये सबकुछ कुर्बान कर करने को तैयार रहते हैं.






यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो उद्यम एवं प्रेरणा से ये उत्तम विद्या प्राप्त करते हैं। इनमें विचारों को कार्य रूप देने की क्षमाता अपेक्षाकृत कम होती है अत: ये कई बार शिक्षा में पिछड़ते हुए भी देखे गए हैं। लेकिन संगीत एवं चित्रकला में इनकी अच्छी रुचि होती है। 






यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो इनकी आर्थिक स्थिति में एक रूपता नहीं रहती है। आय से अधिय व्यय होता रहता है। ये अपने प्रयास से ही धनी बनते हैं। धन सम्पत्ति को लेकर कुछ अदलती मामलों से भी रू ब रू होना पड़ सकता है। 

इस मूलांक वाले व्यक्ति तर्कशास्त्र ,ज्योतिष, सफल व्यापारी होते हैं. इस मूलांक वाले व्यक्ति अपने ही ढंग से काम करने की चाह रखते हैं.





यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय इस अंक से प्रभावित जातक विपरीत लिंगी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करने में ये दक्ष होते हैं। ये शीघ्र ही घुल-मिल जाने वाले होते हैं। ये रति क्रीड़ा में चतुर होते हैं। लेकिन जीवन में ऐसे पल भी आते हैं जब इन्हें विरह की अग्नि में जलना पड़ता है। आम तौर पर इनका गृहस्थ जीवन सुखी रहता है। लेकिन जीवन साथी के साथ संदेहास्पद रिश्ता होने पर कभी-कभी वैवाहिक जीवन कष्टप्रद भी होता है। 



यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक ६ वालों की शारीरिक शक्ति अच्छी होती है लेकिन आत्मिक शक्ति कम होती है अत: गला, नाक फ़ेफ़ड़े, छाती व गुप्त रोगों के होने की संभावना रहती है। इनके अलावा शुगर, शुक्राणु या हृदय से सम्बंधित रोग भी इन्हें परेशान कर सकते हैं। मूलांक छ वालों में विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षण होना सामान्य बात है इसका कारण शुक्र का प्रभाव है किंतु इन्हें अपनी इस आदत पर संयम रखने कि आवश्यकता होनी चाहिए.






शुभ 




इनके लिए 6,15 व 24 तारीखे और सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का नीला, हल्का गुलाबी व सफेद रंग अनुकूल होते हैं। 






अधिक उतावलेपन, तुनकमिजा़जी, शीघ्र क्रोधित होने से बचें कथन को समझने का प्रयास करें. मानसिक रूप से बहुत संवेदनशील होते है .उत्तेजना इनके स्वभाव मे है मूलांक छ वाले किसी मादक पदार्थ के जल्द शिकार हो सकते हैं यदि नशा करते हैं तो किसी भी नशे से दूर रहें।





अपनी numerology report प्राप्त करने के लिए contact करें click here  



No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें