मूलांक 7 - mulank 7 in numerology


जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 7, 16 या 25 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 7 होगा।  मूलांक 7 का स्वामी ग्रह केतु है कई विद्वान इसे नेपच्यून (वरुण) ग्रह का अंक तो कुछ इसे चंद्रमा का अंक भी मानते हैं मूलांक 7 वाले व्यक्ति मौलिकता, स्वतंत्र विचार-शक्ति तथा असामान्य व्यक्तित्व के मालिक होते हैं.










 










मूलांक 7 वाले समाज में प्रतिष्ठित हो्ते है लेकिन ये छोटी छोटी बातो पर ही चिड़चिडे हो जाते हैं. इन्हें अपनी इस प्रवृत्ति पर संयम पाना चाहिए। मूलांक सात के स्वभाव में उतार-चढ़ाव बना रहता है नेपच्यून ग्रह होने से जैसे जल पर चंद्रमा का असर होता है और समुद्र में ज्वारभाटा आते हैं उसी प्रकार इन लोगों के स्वभाव और जीवन में खलबली मची रहती है.

शिक्षा (education)



दि इनके शिक्षा की बात की जाय तो कला एवं गुप्त विद्या में इनकी अच्छी रुचि होती है। इनकी शिक्षा का स्तर अच्छा होता है हालांकि इनकी प्राथमिक शिक्षा का स्तर कुछ ढीला रह सकता है लेकिन धीरे-धीरे इनकी शिक्षा का स्तर सुधरता जाता है। मूलांक सात वाले दिमागी एवं मेधावी होते हैं इनकी स्मरण शक्ति बहुत अच्छी होती है.


आर्थिक स्थिति (finance)




यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो अपनी मौलिकता के बल पर ये धन अर्जित करते हैं, लेकिन दान पुण्य आदि में काफी धन खर्च कर देते हैं, धन संग्रह करना भी इनके लिए मुश्किल काम है. अत: इनकी आर्थिक स्थिति को सामान्य ही कहा जा सकता है।

विवाह (married life)


यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय इस अंक से प्रभावित जातक के प्रेम प्रेम सम्बन्ध अधिक स्थायी नहीं रहते शायद इनकी गंभीर प्रकृति इसमें आड़े आती है। ये प्रेम का दिखावा तो नहीं करते लेकिन इनके भीतर प्रेम खूब होता है। इनका वैवाहिक जीवन प्रायः सुखी रहता हैं। मूलांक 7 वाली कुछ स्त्रियां विवाह करने से बचना चाहती हैं।

कार्यक्षेत्र (work)






यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 7 वाले कल्पना-शक्ति व अभिव्यक्ति की अच्छी क्षमता के कारण कवि, लेखक व दार्शनिक के रूप में अधिक सफल रहते हैं. इसके अतिरिक्त डॉक्टर, अध्यापक, जज, सरकारी अधिकारी, ज्योतिषी आदि के रूप में भी ये कार्य करते देखे गए हैं। मूलांक 7 के व्यक्तियों का झुकाव रहस्यमय एवं गूढ़ विद्याओं की ओर रहता है यह अतिन्द्रिय संपन्न होते हैं इस कारण जो आम आदमी नहीं जान पाते उन बातों को सात मूलांक वाला सहजता के साथ जान लेता है ऐसे जातक प्राय: अच्छे ज्योतिष भी हो सकते हैं.


स्वस्थ्य (health)




यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक 7 वाले सामान्तः मानसिक रोगों से पीड़ित होते हैं, इसके आलावा कमजोरी, पाचन-दोष, रक्तचाप कम या ज्यादा होना, त्वचा रोग, नज़र कमजोर होना आदि रोगों से भी इन्हें परेशानी हो सकती है, शीघ्र ही क्रोधित हो जाते हैं तथा शारीरिक शक्ति की अपेक्षा मानसिक रूप से अधिक सबल होते हैं.

शुभ (good)




इनके लिए 7, 16 व 25 तारीखे और रविवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का पीला व काफ़ूरी रंग अनुकूल होते हैं।



अशुभ (bad)



मूलांक सात को किसी की सलाह लेना पसंद नहीं होता यह अपना अधिकार नहीं छोड़ता और इस कारण मूलांक सात वाले कभी- कभी झगडा भी कर लेते हैं.इन्हें आर्थिक सफलताएँ अधिक प्राप्त नहीं होती और धन संग्रह करना भी इनके लिए मुश्किल काम है. मूलांक सात वालों में एक कमी यह होती है, कि यह कोई भी ठोस निर्णय ले पाते।





अपनी numerology report प्राप्त करने के लिए contact करें click here  

Comments

No 7,ek dam sahii varnan hai.

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism