search here

मूलांक 8 - mulank 8 in numerology


जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 8.17 या 26 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 8 होगा। 8, 17, 26 तारीखों में जन्मे जातकों का मूलांक 8 होता है.

 मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि हैं. इस मूलांक के व्यक्ति प्रायः अन्तर्मुखी प्रवृति के होते है, ये लोग प्रचार-प्रसार से दूर एकनिष्ठ होकर अपने कामो में लगे रहते हैं, ये हर बात को गंभीरता से सोचते हैं.

















मूलांक आठ के व्यक्ति शनि के प्रभाव से अपने जीवन में धीरे-धीरे उन्नति प्राप्त करते हैं ये प्रायः दुनिया के लिए महत्वपूर्ण कार्य करते हैं, सामान्यतः लोग इनके कार्यो को अधिक महत्त्व नहीं देते है, जिससे ये एकाकी व एकान्तप्रिय भी हो जाते हैं जिससे ये समाज से अलग-थलग से हो जाते हैं. ये किसी लक्ष्य को निर्धारित कर पूरा अवश्य करते हैं, यह मार्ग में आने वाली बाधाओ से कभी निराश नहीं होते.


शिक्षा 


यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो ये लोग प्रायः अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन शिक्षा के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। यदि ये शिक्षा के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के बजाय हार मान कर बैठ जाते हैं तभी इनकी शिक्षा अधूरी सकती है, लेकिन मूलांक 8 वाले जो लोग कठिनाइयों का सामना करने से नहीं घबराते वे उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। 


आर्थिक 


यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो इनकी आर्थिक स्थिति को अच्छा कहा जा सकता है क्योंकि मूलांक 8 वाले लोगों में संग्रह करने की अच्छी प्रवृत्ति होती है। नि के प्रभाव स्वरूप मूलांक 8 के जातक संघर्षशील एवं परिश्रमी होते हैं तथा समस्याओं एवं विघ्नों को पार करते हुये सफलता को प्राप्त करते हैं इन्हें चाहे सफलता देर से मिले लेकिन वो सफलता स्थायी रूप से प्राप्त होती है.

विवाह 


यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इनके प्रेम सम्बन्ध स्थाई नहीं रहते, कई बार तो ये मन ही मन में प्रेम करते रहते हैं। लेकिन मूलांक 8 वाली स्त्रियां प्रेम सम्बंधों में भी होशियारी से काम लेती हैं।  गृहस्थ जीवन के सुखी होने में व्यवधान आ सकता है। परस्पर अनबन रह सकती हैं। संतान कम होती है, संतान प्राप्ति में देरी भी हो सकती है लेकिन संतान धन संग्रह में सहयोग करती है।

कार्य 



यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 8 वाले परिश्रम व लगन के कार्यो में सफल रहते है, ये डॉक्टर, कैमिस्ट, हार्डवेयर स्टोर, ट्रांसपोर्टर, ठेकेदार, मशीनरी पर काम करने वाले के रूप में देखे गए हैं, बीमा एजेंट, प्रिंटिंग प्रेस आदि में भी ये सफल रहते हैं, शनि का अंक होने के कारण कुछ लोग मजदूरी करते हुए भी मिल सकते हैं।


स्वस्थ्य 


यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक 8 वाले सामान्तः यकृत, तिल्ली, श्वसन-तंत्र , मूत्र व मल, उदर, त्वचा आदि से सम्बंधित रोग से पीड़ित हो सकते हैं। मूलांक 8 वालों को चाहिए की एकांत से बचे, क्योंकि एकांत प्रिय होने से इनका मन दुखी और भारी हो सकता है,  और निराश के भाव में जा कर यह कुछ गलत कर सकते हैं.

शुभ 


इनके लिए 8, 17 व 26 तारीखे और बुधवार, शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए गहरा भूरा, काला व नीला रंग अनुकूल होते हैं। 



अशुभ 

मूलांक 8 पर शनि के प्रभाव के कारण ही इस मूलांक वाले को बहुत कठिनाई से जुझना पड़ता है .लोग इन्हें रुखा और कठोर समझते हैं जबकि ऐसा नही है. मूलांक 8 वाले शंकाकुल या कहें की आशंकित स्वभाव वाले होते हैं. छोटी- छोटी बातों को लेकर निराश हो जाते हैं. अच्छा स्वभाव होने के बावजूद इनमें चालाकी का भाव भी होता है.

No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें