search here

एक मूलांक की विशेषताएं | Characteristics of Moolank - 1





ज्योतिष कि विद्याओं में अंक विद्या (numerology) भी एक महत्वपूर्ण विद्या है. अंक विद्या में ‘1’ मूलांक को सूर्य का मूलांक कहा गया है. एक मूलांक को सौभाग्य मूलांक (Destiny Number/ Lucky Number) कहा जाता है. यह नम्बर परिवर्तनशील है. मूलांक 1जिनका जन्म महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को होता है, उसका मूलांक 1 होगा। अधिपति सूर्य है। दृढ़निश्चयी, स्वतंत्रता प्रिय, तथा नेतृत्व की जन्मजात प्रतिभा वाले होते हैं। ये बड़े परिश्रमी, लग्नशील, स्वाभिमानी तथा शक्तिशाली होते हैं।




सूर्य का प्रभाव होने के कारण एक मूलांक के व्यक्तियों के अंदर केवल अपने मन की सुनने की आदत होती है. इन व्यक्तियों में ईमानदारी का भाव होता है यह अपने कार्यों को पूर्ण निष्ठा के साथ करने में विश्वास रखते हैं. यह लोग किसी के सामने झुकने के लिये राजी नही होते हैं और किसी के अधीन रहना इन्हें पसंद नहीं होता है. यह अपने फैसले अपने आप लेना पसंद करते हैं.

सूर्य से प्रभावित इस मूलांक के लोगों में सभी को अपने अधीन रखने की चाहत होती है. सूर्य प्रधान इस मूलांक के व्यक्ति बहुत तेजस्वी, विद्वान , सदगुणी होते हैं इनके व्यवहार में उदारता और स्वभाव में दयालुता का भाव होता है. इनका मनोबल आत्मबल से परिपूर्ण होता है.

एक मूलांक की विशेषताएं | Characteristics of Moolank - 1


मूलांक 1 अद्वितिय भाव से युक्त होता है इसलिये यह श्रेष्ट है .इसका स्वामी ग्रह सूर्य है इस मूलांक वालों की प्रवृत्ति रचनात्मक होती है.  ,कभी कभी इनके विचारों मे इतनी दृढ्ता आ जाती है कि वह हठी भी कहे जाते हैं और जो लोग इनके अहम को स्वीकार कर लेते हैं वह इनके मित्र हो जाते हैं व जो अस्वीकार कर देते हैं वह इनके शत्रु बन जाते हैं.






मूलांक एक की कमियाँ | Negative Characteristics of Moolank - 1


सूर्य प्रधान जातक  में  अभिमान  दिखावा ,जल्दबाजी, अहंकार  होता है,  इन कमियों के परिणाम स्वरूप इनके हाथ से मोके निकल जाते है और इन्हे  कई बार इन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है, साथ ही साथ यह अपने दुश्मनों को नही पहचान पाने के कारण उनसे परेशानी भी झेलते हैं.

1 comment:

savita vashishtha said...

Kafi had tak sahi hai.

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें