नामांक 1 - namank 1 in numerology




नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर ही की जाती  है. व्यक्ति के नाम के अक्षरों के कुल योग से बनने वाले अंक को नामांक कहा जाता है. नामांक गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है,

अपना नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम नाम English मे लिखें. जैसे किसी व्यक्ति का नाम रवि है तो इसे अंग्रेजी में RAVI लिखेंगे अब इसके बाद नीचे दिये गये क्रम से इन Alphabate के नम्बर को लिख कर अंक जोड़ें. R = 2, A = 1 , V = 6, I = 1. अब इन अंकों को जमा करें = 2 + 1 + 6 + 1 = 10

अपना नामांक जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 








name number 1 meaning in hindi in numerology


कुल योग = 1 है, अत: आपका नामांक 1 बनता है.


नामांक - 1 गुण विशेषता | Behaviour and Qualities of Namank 1

नामांक 1 वाले जातक के स्वभाव में सहनशील होते  है ये व्यक्ति विपरीत परिस्थितियों मे भी निरंतर संघर्ष करते रहने की चाह रखते हैं अपने इसी गुण के कारण वह सफलता भी प्राप्त कर लेते हैं. 


 नामांक एक वाले अपनी बातो  पर अडिग रहते हैं. लोग इनपर विश्वास भी करते हैं और इनका सम्मान भी करते हैं. यह जब कोई कार्य करने का विचार करते हैं तो उसे पूरी तरह से निभाने का प्रयास भी करते हैं.

नामांक 1 अंक वाले चाहे कोई भी व्यवसाय अपनाएं उसमें सफलता अवश्य प्राप्त करते हैं. इनका लक्ष्य निश्चित होता है. ये लोग अचानक और बहुत तेज तरक्की करते है 

नामांक 1 लोग साज-सज्जा पसंद करते हैं इन्हें सुन्दर और सुरुचिपुर्ण जीवन जीना अच्छा लगता है यह लोग साज सजावट, श्रृंगार प्रिय होते हैं. अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ एवं आकर्षक बनाने का प्रयास भी करते हैं. अस्त व्यस्त जीवन शैली व फुहड़पन इन्हें अच्छा नही लगता. इसके अतिरिक्त नामांक 1 वालों को खाने पीने का शौक़ भी खूब होता है. सौंदर्य प्रेमी और कला पसंद होने के साथ-साथ, साफ सफाई इन्हें विशेष प्रिय है.

नामांक 1 वाले व्यक्ति स्वतंत्र व्यक्तित्व के होते हैं. रोक टोक तथा बंदिशों को यह पसंद नही करते. नामांक एक वाले अपने परिश्रम द्वारा खूब धन कमाते हैं और साथ ही साथ खर्च भी खूब करते हैं. इस कारण इनको धन संग्रह करने में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है.  इनमें मित्र बनाने की बेहतरीन कला होती है. लोग इनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते. यह लोग स्वभाव से हसंमुख तथा आकर्षक होते हैं.


नामांक एक वालों को दिक्कत ये होती है के ये हठ और निरंकुशता अपने अंदर ले आते है  जिस कारण इन्हे तो आर्थिक तकलीफ़ तथा धन की कमी सहनी पड़ सकती है.

अपनी numerology report प्राप्त करने के लिए contact करें click here  









Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism