search here

फेंगशुई- घर में जरूर रखें ये 6 चीजें, मानी जाती हैं भाग्यशाली

फेंगशुई चीनी वास्तु पद्धति है कुछ लोग वास्तु और फेंगशुई को एक ही समझते है लेकिन ये अलग विद्या है. कुछ लोग फेंगशुई को मानते है तो उनके लिए हम फेंगशुई (चीन का वास्तु) के अनुसार धन और सुख-शांति बढ़ाने के लिए कई उपाय बता रहे  हैं। इन्हें अपनाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है, साथ ही स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है। यहां जानिए फेंगशुई की 6 ऐसी चीजें, जिन्हें घर में रखना शुभ रहता है...








1. भाग्यशाली तीन टांगों वाला मेंढक (Three Legged Frog)

तीन टांगों वाला मेंढक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार मुंह में सिक्के लिए हुए तीन टांगों वाले मेंढक की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए। मेंढक को रसोई या शौचघर के भीतर ना रखें। ऐसा करना दुर्भाग्य को आमंत्रित करता है।

2. समृद्धि के देवता हैं लाफिंग बुद्धा (Laughing Bhddha)

अगर आपको आर्थिक सफलता पाना है तो लॉफिंग बुद्धा निश्चित ही आपकी मदद करेगा। अपने लिविंग रूम में मुख्य द्वार से तिरछी दिशा में एक लाफिंग बुद्धा बैठा दें। ऐसा करने पर घर में सुख और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। ध्यान रखें लॉफिंग बुद्धा मुख्य द्वार के एकदम सामने न रखें। बुद्धा समृद्धि के देवता हैं। इनकी मुस्कान में ही समृद्धि है।

3. गोल्डन फिश (Golden Fish)
फेंगशुई की मान्यता है कि घर में मछलियां रखने से सौभाग्य बढ़ता है। ये धन, मान-सम्मान में वृद्धि करने का एक कारगर उपाय है। गोल्डन फिश अपने शयनकक्ष, रसोईघर अथवा शौचघर में कभी न रखें। मछली घर को अपने ड्रॉइंगरूम में रखें।

4. ड्रैगन का जोड़ा (Dragon Pair)

फेंगशुई के अनुसार ड्रैगन का जोड़ा समृद्धि का प्रतीक है। इनके पैर के पंजों के मोती सबसे ज्यादा उर्जा संजोए हुए होते हैं। फेंगशुई में ड्रैगन को चार दिव्य प्राणियों में गिना जाता है। ड्रैगन येंग यानी पुरुषत्व, हिम्मत और बहादुरी का प्रतीक है, इसमें अपार शक्ति होती है। डबल ड्रैगन को यूं तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है, लेकिन पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा लाभदायक है। चीनी संस्कृति और फेंगशुई में ड्रैगन को बहूत सम्मान दिया जाता है और इसे शुद्ध मानते हैं।

5. समृद्धि लेकर आते हैं तीन सिक्के (Three coins)

फेंगशुई के अनुसार घर के दरवाजे में लाल रिबन से बंधे सिक्के लटकाने से घर में धन और समृद्धि आती है। ध्यान रखें सिर्फ तीन सिक्के ही लगाएं और वह भी दरवाजे के अंदर की ओर। बाहर सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती हैं। सिक्के हमेशा मुख्य दरवाजे पर ही लगाना चाहिए।

6. खुशहाली का प्रतीक कछुआ (Tortoise)

फेंगशुई में कछुए को शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से कामयाबी के साथ धन-दौलत और खुशहाली भी आती है। कछुए को ऑफिस या मकान की उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ध्यान रखें कछुए को जब भी रखें तो उसका चेहरा अंदर की ओर होना चाहिए तभी दिशा शुभ होगी। इसे कभी जोड़े में न रखें।


No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें