हार्ट नंबर की विशेषताएं 1 से 9 तक



heart-number-1-to-9-character-numerology-in-hindi


अंक शास्त्र में हार्ट नंबर से  व्यक्ति विशेष के बारे में बहुत सी बाते उजागर होती हैं. हर अंक का अपना महत्व माना गया है. हर व्यक्ति का अपना हर्ट नंबर होता है. आइये जानते है अपना हार्ट नंबर और 1 से 9 तक विभिन्न हार्ट नंबर वाले लोगो की विशेषताएं 







हर्ट नंबर और प्रेम अंक की गणना | Calculating Heart Number and Love Number - heart number- romance number in numerology


अंग्रेजी वर्णमाल में 5 वोवेल्स होते है (a, e, i, o, u ). आपके नाम में आने वाले सभी वोवेल्स का जोड़ हार्ट नंबर बताता है. जब अंत में एक संख्या प्राप्त हो जाए तब वह आपका हार्ट या रोमांस नंबर माना जाएगा. यदि आपके जोड़ में 24  का अंक आए तब आप इसे फिर से 2 +4 =6  करेगें. क्योंकि हमें अंतिम अंक लेना है.


किस वोवेल कौन सा अंक मिला है. (vowel number in numerology)


A - 1
E - 5
I - 9
O - 6
U - 3


माना एक व्यक्ति का नाम मुकेश गर्ग  (mukesh garg ) है. इस नाम में u, e, a तीन शब्द का प्रयोग हुआ है. इनका जोड़ करेंगे 

a = 1 

u = 3 

e = 5  

5 +3 + 1= 9 





इस प्रकार हमें 9  अंक प्राप्त हुआ और इनका रोमांस नंबर (romance number) 9  माना जाएगा. अंक 9  की खूबियाँ इनके अंदर देखने को मिलेगी.

characters of heart number 1 to 9

अंक एक (number one heart number)


अंक एक सूर्य का होता है ऐसे लोगो में आत्मसम्मान कूट कूट कर भरा होता है और साथ ही अहंकार भी होता है. आपका हर्ट नंबर एक होने से आप गहरे प्यार की अभिव्यक्ति तो रखते हैं लेकिन आपका अहंकर आपके प्रेम की अभिव्यक्ति पर अंकुश लगाता है. आपका स्वाभिमान आड़े आने से इच्छाएँ मन में ही दबी रहती है और आप स्वयं को सीमित कर लेते हैं.



अंक दो (number two heart number)


 अंक दो चन्द्रमा का होने से ऐसे लोग दिल से बहुत प्यारे होते है. इनका मन साफ़ होता है.आपका हर्ट नंबर दो होने से आप बिना किसी के प्रेम के नहीं रह पाते हैं और प्रेम संबंध जरुर स्थापित करते हैं. आप बहुत ही प्यारे, सहायता करने वाले साथी सिद्ध होते हैं.



अंक तीन (number three heart number)


अंक तीन के प्रभाव से आप स्वभाव से ही रोमांटिक हो सकते हैं. आपकी अपनी यह गहरी इच्छा होती है कि प्रेमी से प्यार के बदले बराबर का ही प्यार मिले. यदि कोई आपका अफेयर टूट गया तब आप उसे कभी माफ नहीं कर पाते हैं और ना ही आप कभी अपने प्यार को भूल ही पाते हैं.


अंक चार (number four heart number)


इस अंक पर राहु का प्रभाव होता है ऐसे लोग स्थिरता पसंद करते है अंक चार के प्रभाव से आप प्रेम संबंधो में ईमानदार और भरोसेमंद व्यक्ति होगें. आप प्रेम संबंधो में रोमांस को स्थायित्व से कम महत्व दे सकते हैं अर्थात आप अपने प्रेम संबंधो में बदलाव नहीं चाहेगे. आप चाहेगे कि आपका एक बार जो प्रेम शुरु हुआ है वह टिका रहे और सुरक्षित रहे.





अंक पांच (number five heart number)


आपका हर्ट नंबर पांच होने से आप पर बुध का प्रभाव रहेगा और इस कारण आप स्थायित्व, शादी अथवा घर बसाने के चक्कर में नहीं पड़ना चाहेगें. आपको प्रेम संबंधो में बदलाव पसंद है इस कारण किसी एक साथ बहुत लम्बे समय तक आपके संबंध निभ नहीं पाते हैं.



अंक छह ( number six heart number)


इस अंक पर शुक्र का प्रभाव होता है आप अपने प्रेमी के साथ घर बसाने की इच्छा रखेगें. आप प्रेम संबंधो के लिए एक आदर्श व्यक्ति हैं. आप अपनी इच्छाओ का बलिदान करते हुए सदा ही अपने प्रेमी की भावनाओ को सर्वोपरि रखेगें. ऐसे लोग प्रेम संबंध बहुत जल्दी स्थापित करते है.


अंक सात (number seven heart number)



केतु का प्रभाव होने से प्रेम संबंधी मामलो में आप अपने प्रेमी को लेकर कुछ विशेष बाते ढूंढते हैं और यह खास बाते जब तक किसी में ना दिखाई दे तब तक आप प्रेम संबंध स्थापित ही नहीं करते हैं. आप अपने प्रेमी को अपना अच्छा मित्र मानते हुए उसमें पूर्णता अर्थात उसमें सभी विशेषताओ का समावेश पाने का प्रयास करेगें. 



अंक आठ (number eight heart number)


ये अंक शनि का होता है,  भौतिकवादी होने से आप गहरे प्यार से अनजान या प्यार की ओर से लापरवाह रहते हैं. आप चाहते है कि आपका प्रेमी अत्यधिक महत्वाकांक्षी हो और जो कमियाँ आपके भीतर हैं वह आपके प्रेमी में ना हो.


अंक नौ (number nine heart number)


अंक नौ के व्यक्ति रोमांस ले मामले में किसी के भी दिल में गहराई तक उतर जाते है लेकिन  ये प्रेम तो करते परन्तु लापरवाह किस्म के हो जाते है या अपने प्यार को नज़रअंदाज़ करते है जिसका परिणाम यह होता है के पार्टनर कही और चला जाता है. इसलिए ऐसे लोगो को अपने प्यार पर ध्यान देना चाहिए।











Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism