अंकशास्त्र और आपका स्वास्थ्य - health numerology in hindi



अंकशास्त्र के अनुसार हर नंबर शरीर के एक भाग को प्रदर्शित करता है जिससे सम्बंधित बीमारी या समस्याऐ आने की सम्भावना रहती है. आइए जाने कि कौन सा अंक किस बीमारी को दिखाता है. 1 से 9 नंबर तक  के वयक्ति को कौन सी स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें आ सकती है.









numerology health in hindi



यदि आपका जन्म दिन 1, 10, 19, 28 को आता है तो आपका नंबर 1 होगा इसी प्रकार बाकी नंबर भी देखें

अंक एक और स्वास्थ्य | Number 1 and Health


सूर्य का अंक होने के कारण हर समय आगे बढ़ने और अत्यधिक सोच्-विचार का प्रभाव इनके ह्रदय और रक्त संचार पर पड़ता है और शीघ्र क्रोध आने से भी उच्च रक्तचाप की शिकायत अकसर रह सकती है. अंक एक के व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, ह्रदय  की शिकायत हो सकती है. आंखों को तेज तथा चमकती सूर्य की रोशनी से भी बचाकर रखना चाहिए अन्यथा नेत्र संबंधी विकार हो सकते हैं.



अंक दो और हेल्थ  | Life Number 2 and health 


चन्द्रमा का अंक दो के प्रभाव से आप अत्यधिक भावुक व्यक्ति होते हैं. आपकी भावनाओ को जब ठेस लगती है तब आप मन तथा तन दोनो से ही बीमार महसूस करते हैं. जब आपका मन आहत हो जाता है तब आप अपने खान्-पान पर ध्यान नही देते हैं और बीमार हो जाते हैं. ऐसे लोगो को अपने अंदर आत्मविश्वास लाना चाहिए व् बाते ज्यादा दिल पर नही लेनी चाहिए। 

अंक तीन और स्वास्थ्य |  Life Number 3 and Health


गुरु का अंक तीन के प्रभाव से जीवन में प्रसिद्धि, लोकप्रियता, अच्छा निजी जीवन और सामाजिक प्रतिष्ठा चाहते हैं. इन सभी बातो का फल यदि किन्ही कारणो से नहीं मिलता है तब आप मानसिक रुप से आहत हो सकते हैं.ऐसे लोग अहंकारी भी हो जाते है. अंक तीन से वाणी से संबंधित भाग गला तथा जीभ प्रभावित होती है. लीवर संबंधी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. शरीर मे मोटापा  भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या बन सकती है.


अंक चार और स्वास्थ्य |  Life Number 4 and Health

राहु के  अंक चार के प्रभाव से वयक्ति अत्यधिक परिश्रमी होते हैं तथा काम के प्रति पूर्ण रुप से समर्पित होकर लक्ष्य पाते हैं. इससे तंत्रिका तंत्र प्रभवित होता है और संचारण प्रक्रिया भी कमजोर होती है.

राहु के कारण  इस अंक के प्रभाव से कई बार ऎसी बीमारी भी हो जाती है जो चिकित्सक की पकड़ में ही नहीं आती हैं. इसके अतिरिक्त आपको अपनी अत्यधिक खाने की आदत पर रोक लगानी चाहिए.

अंक पांच और आपका स्वास्थ्य | Life Number 5 and Health


सबसे तेज चलने वाले बुध के प्रभाव के कारण से आप कभी टिककर नहीं बैठते हैं अर्थात आप हर समय किसी ना किसी कार्य में लगे  रह सकते हैं. ऐसे लोग बेहद  चंचल स्वभाव  के होते हैं जिसे कभी चैन नहीं आता है. अत्यधिक भाग-दौड़ से आपका नर्वस सिस्टम बिगड़ सकता है और आपका शरीरिक संतुलन भी प्रभावित होता है. साथ ही मस्तिष्क का जो संवेदनशील भाग है वह प्रभावित हो सकता है.




अंक छ : और आपका स्वास्थ्य |  Life number 6 and Health


शुक्र के अंक छ्: के प्रभाव से आप घरेलू जीवन की सभी जिम्मेदारियाँ अपने ऊपर ले लेते हैं और आवश्यकता से अधिक घरेलू मामलो में चिपके रहते हैं. आप जीवन में अत्यधिक प्रेम और आवश्यकता से अधिक तालमेल  बिठाकर चलते हैं और इसकी कमी से आप परेशन हो जाते हैं. जितना आपकी सोच है उससे कम मिलने पर आपकी हालत बिगड़ सकती है

अंक सात और स्वास्थ्य |  Life Number 7 and Health


अंक सात के प्रभाव से आप मानसिक रुप से बहुत मजबूत होते हैं लेकिन आप शारीरिक रुप से कुछ कमजोर होते हैं आप परेशान होकर  जरा सी बात का बतंगड बना देते हैं.

नर्वस सिस्टम और मानसिक प्रक्रिया प्रभवित होती है. अत्यधिक परेशानियो के कारण श्रवण शक्ति कमजोर हो सकती है. रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या से गुजरना पड़ सकता है.


अंक आठ और स्वास्थ्य | Life Number 8 and Health


अंक आठ के प्रभाव वाले व्यक्ति अति महत्वाकांक्षी और अति उत्साही होते हैं इसके प्रभाव से आप भी ऎसे हो सकते हैं. आप पारीवारिक जीवन के प्रति लापरवाही बरत सकते हैं और सफलता पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं.

आपके अजीब दृष्टिकोण से आपको घबराहट रह सकती है, अपच, अल्सर, सिर दर्द और गठिया जैसे रोग हो सकते हैं. फिर भी एक अच्छी बात यह है कि सब कुछ होने पर भी आप अति शीघ्र ठीक भी हो जाते हैं क्योंकि आप मजबूत मस्तिष्क के होते हैं. आपको लीवर तथा तिल्ली से जुड़े रोग हो सकते हैं.


अंक नौ और आपका स्वास्थ्य |  Life Number 9 and Health


अंक नौ के प्रभाव से आप अत्यधिक प्रभावशाली व्यक्तित्व के और आवेगी व्यक्ति हो सकते हैं. किडनी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती  है. आपको संक्रमण से त्वचा विकार हो सकता है. इसलिए आपको ख्याल रखना चाहिए कि आप ऎसी जगहो से स्वयं को बचाकर रखें. ऐसे लोगो को सबका भला करने के साथ अपने बारे में भी सोचना चाहिए।




Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

Hinduism