अंक शास्त्र में 11 नंबर क्यों होता है अलग - Importance of number 11 in numerology



आज बात करते है 11 नंबर की. अंक शास्त्र में 11 अंक को विशेष अंक माना जाता है. यदि  आपके नाम की स्पेलिंग कि हिज्जो का जोड़ यदि 11 आए या आपकी जन्म दिन 11 को पड़े. तब आप इस अंक को ऎसे ही कैलकुलेट करे . इसे 1+1 = 2 नहीं करेगें. यह बहुत ही शुभ अंक माना जाता है. अंक 11, २२, 33 को कार्मिक अंक माना जाता है. जानते है 11 नंबर के गुण और अवगुण










अंक 11 के सकारात्मक गुण  | Positive points  of Number 11


 इस अंक के प्रभाव से आप के अंदर मानवता का गुण विद्यमान होगा इसलिए आप सदा दूसरो के भलाई के बारे में चिन्तन करते रहेगें. दो बार 1 अंक आने के कारण इनमे ऊर्जा बहुत ज्यादा होगी.  सूर्य के प्रभाव के कारण ऐसे लोगो में  intuition पावर काफी ज्यादा हो सकती है. कभी कभी ऐसे लोग आने वाले समय के बारे बता देते है. ये लोग जहाँ भी बैठे हो आकर्षण का केंद्र बने रहते है.

ऐसे लोगो नंबर एक की दृढ़ इच्छाशक्ति की quality होती है. आपके भीतर अंक 2 के प्रभाव से आध्यात्मिकता भी मौजूद होती हैं.

अंक 11 के नकारात्मक पॉइंट्स  | Negative points  of Number 11


ये लोग अत्यधिक भावुक व्यक्ति होते हैं और इस कारण अति शीघ्र टेंशन में आ जाते हैं. इन्हे व्यवाहरिक होना चाहिए स्वार्थी होने पर इन्हे नुकसान ही होता है.

कभी कभी ऐसे लोग तानाशाही स्वभाव के हो जाते है और अपने विचार दूसरो पर थोप देते हैं. अंक 11 के प्रभाव से आप बहुत बार बहुत ही अजीब और खतरनाक इरादो के हो सकते हैं. 

ये लोग  भावनात्मक रुप से बहुत ही शांत होते हैं और अपनी भावनाओ का प्रदर्शन नहीं करते हैं.इनके मन में क्या चल रहा है चेहरे पर नही आत्ता। जो करते हैं मन से करते हैं किसी को दिखाने के लिए कुछ नहीं करते.








Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

Hinduism