search here

लाल किताब में आठवाँ घर - lal kitab me aathva ghar



प्राचीन ज्योतिष शाश्त्र में आठवें घर को मौत का घर माना गया है। लाल किताब में यह मुसीबतों का घर है। यह घर उम्र से संबंध रखता है। साधुपन की संभावना यही घर पैदा करता है। उपदेश या संचरण अवस्था का भी यही घर है। हमारे भाग्य के हिसाब से यह घर किस्मत के धोखे, गड्ढे और धक्के दिखता है। हम अपने जीवन में किस हद तक प्रयत्नशील रहेंगे इसकी मालूमात इस घर से होती है। आर्थिक विषेय में हमारे धन के नुक्सान और हमारे धन का दूसरों के द्वारा कितना उपयोग होगा उसका सम्बन्ध भी इसी घर से है। आइये जानते आठवें घर से सम्बंधित जानकारी लाल किताब के अनुसार












लाल किताब में आठवाँ घर - eighth house in lal kitab astrology


 हमारे मकान में यह घर अग्नि तथा छत का है। शारीरिक अंगो में यह घर मेदे में पित्त एवं पाचन प्रक्रिया का है। जीवन में दूसरी औरतों एवं पत्नी की संबंध से यह घर जुड़ा हुआ है। दूसरी औरतों से क्या और कैसे संबंध रहेंगे?

           हमारा कार्यक्षेत्र या हमारा मकान कैसा होगा यह बात भी इस घर से मालूम होती है। हमारा मकान या कार्यक्षेत्र दुःख भरा ,शमशान जैसा वीरान होगा या किसी अच्छी जगह और रौनकदार होगा, इसकी जानकारी इस घर से प्राप्त होती है। यह घर की दक्षिणी दीवार अथवा दिशा का कारक है। हमारे घर के उस हिस्से का भी कारक है जहाँ दवाइयाँ राखी जाती है। फूल - फूलवाले वृक्षों का संबंध भी इसी घर से है।


            शारीरिक अंग में यह घर पीठ का कारक है। पीठ दर्द एवं पीठ की अन्य बीमारियों के बारे में यही से अंदाजा लगाया जाता है। हमारे शरीर की चर्बी का भी घर यही है। बिमारी का प्रारम्भ, बिमारी का कारण भी इसी घर से जाना जाता है। हम पिछले में अपने साथ बिमारी के संबंध में कितना अच्छा बुरा फल लेकर आये है , जो इस जन्म में हमे भोगना है , उसका संबंध भी इसी घर से है।


            यह घर हमारी मौत का घर है।  हमारी मौत कैसे होगी इसका आकलन यह घर देता है। दूसरो के साथ दुश्मनी पर भी यह घर प्रकाश डालता है। हमारी कुल उम्र का संबंध इसी घर से है। जहरीले जीव -जंतु, बिच्छू आदि का कारक भी यही घर है।


            आठवें घर के कारक मंगल और शनि है। इस घर में मंगल ग्रहफल का है जिसका कोई उपाए नहीं है। यहाँ राशिफल का कोई ग्रह नहीं है। 





No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें