वास्तु में ये चीज़े रोकती है तरक्की



वास्तु शास्त्र के rules  कहते हैं कि घर में ऐसी कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए जो अनुपयोगी हो। लेकिन इसके अलावा कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो अगर टूट-फूट जाए तो उसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए नही तो जीवन में रुकावटे मिलना तय है. आइये जानते है कौन से  things  जिनके टूट फुट जाने पर उन्हें घर से बाहर कर देना चाहिए








things do not carry after break in home 


1. बर्तन- घर में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए। vastu shastra  के अनुसार यदि ऐसे बर्तन घर में रखे जाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी असप्रसन्न होती हैं और घर में दरिद्रता (poverty) का प्रवेश हो सकता है।



2. दर्पण- टूटा हुआ mirror  घर में रखना वास्तु के अनुसार एक दोष है। इस वास्तु दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय हो सकती है और परिवार के सदस्यों को negative effects  झेलने पड़ सकते हैं।



3. घड़ी- ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। लिहाजा बंद पड़ी और खराब हो चुकी watches  घर में नहीं रखनी चाहिए।



4. तस्वीर- यदि घर में कोई तस्वीर टूट जाए तो फिर वह आपको कितनी ही प्रिय क्यों न हो उसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है।



5. यदि घर का मुख्य दरवाजा या अन्य कोई दरवाजा कहीं से टूट रहा हो तो उसे भी तुरंत ठीक करवा लें। इसका असर भी घर में रहने वालों की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है।



6. पलंग- married life  में सुख शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी के पलंग में ना कोई दरार हो और ना ही यह कहीं से टूटा हुआ हो। यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में problems आ सकती हैं।



7. फर्नीचर- घर का फर्नीचर भी सही हालत में होना आवश्यक है। वास्तु के अनुसार furniture  में टूट-फूट अशुभ मानी जाती है। जिस घर में वास्तु दोष होते हैं वहां financial problems रहती है। इसलिए इसका निवारण तुरंत करना चाहिए।






बचत किया पैसा रखने की दिशा व् नियम



Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism