ऊपरी टैंक व् भूमिगत टंकी के लिए वास्तु टिप्स



आज बात करते है वास्तु के अनुसार पानी की टंकी कहाँ बनानी चाहिए। पानी की टैंक दो तरह की हो सकती है एक तो भूमिगत (underground water tank) और और ऊपरी टंकी (overhead tank). अंडरग्राउंड वाटर टैंक का निर्माण इस बात को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए के गलत स्थान पर खुदाई करना परेशानियों को बुलाने जैसा होता है यही बात ऊपरी टैंक पर भी लागु होती है क्यूंकि ये छत के उस हिस्से की ऊंचाई में वृद्धि करती है. आइये जाते है कैसे रखे पानी के टैंक -








पहले बात करते है उपरी टैंक की जिसे ओवरहेड टैंक कहते है. इसे जब भी हम छत पर रखते है या घर के किसी हिस्से में निर्माण करते है तो ये उस हिस्से की ऊंचाई व् भार बढ़ा  देता है. जो की सही दिशा में हो तो बचत और स्थायित्व में वृद्धि करता है और गलत दिशा में हो तो कामों में रुकावट उत्पन्न करता है.

टैंक के लिए सही दिशा  (directions for overhead water tank)



अब बात आती है के ओवरहेड वाटर टैंक की सही दिशा क्या होनी चाहिए। ओवरहेड टैंक की सही दिशा दक्षिण व् पश्चिम होती है. कुछ वास्तु शास्त्री दक्षिण-पश्चिम कोने क सही दिशा बताते है लेकिन यदि आपका मास्टर बेडरूम इस कोण में है तो यहाँ पर टैंक नही रख सकते।



पानी की टैंक रखते हुए ये ध्यान हमेशा रखना चाहिए के इसके ठीक नीचे किसी वयक्ति का बेड तो  नही आ रहा. यदि है दोनों में से किसी एक को थोड़ा खिसका दे.



अब बात आती है के टैंक गलत दिशा में बन भी गया है और उसे शिफ्ट भी नही किया जा सकता। ऐसे में यदि वाटर टैंक उत्तर या पूर्व दिशा में है तो उस पर सफ़ेद रंग करवा दीजिये। 


भूमिगत टैंक के लिए सही दिशा (directions for underground water tank) 


भूमिगत टैंक के लिए सही दिशा है उत्तर, उत्तर-पूर्व, पूर्व। इसके अलावा अंडर ग्राउंड पानी की टैंक नही बनवानी चाहिए। इन दिशाओ में इस तरह का निर्माण काफी ज्यादा फायदा देता है. दक्षिण-पश्चिम में भूमिगत पानी की टैंक या बोरवेल सम्पति नष्ट करने वाली सिद्ध होती है.

अब यदि आपकी बोरवेल गलता दिशा में है तो  क्या करें।  yadi boring galat disha mai hai to ye  upay kare 

1. यदि एक और पानी का टैंक ईशान में बनाया जाये। 
2  इसके अलावा पिरामिड व् रंगों का सहारा लेकर इसके दोषों कम लिया जा सकता है.







Comments

Unknown said…
Yadi pani ki tanki agni kon me ho to uska upay kya he
Unknown said…
Yadi pani ki tanki agni kon me ho to uska upay kya he

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism