search here

घर के मंदिर में देवी-देवताओं की कितनी मूर्तियां होनी चाहिए


अक्सर हम घर के मंदिर में बिना सोचे समझे देवी देवताओं की मूर्तियां इकट्ठी कर लेते है जो की एक गलत इफेक्ट देती है. शास्त्रों में घर के मंदिर में देवी-देवताओं की संख्या के बारे में वर्णन मिलता है.  आइये जानते है कुछ प्रमुख भगवानो की कितनी मूर्तियां मंदिर में होनी चाहिए।








गणेशजी (Ganeshji)- घर में मंदिर की बात आते ही सबसे पहले मन में गणेशजी हो आते है. घर के मंदिर गणेश जी की 3 मुर्तिया होनी  अशुभ फल देती है. इसलिए इसमें एक गणेशजी बढ़ाये ये घटाए। इसके अलावा गणेशजो की पीठ भी घर के बाहर की और जानी चाहिए, अगर ऐसा नही हो सकता तो गणेश के पीछे वाली दीवार पर एक गणेशजी और लगा दे



शिवलिंग - shivling - हालाँकि शिवलिंग को घर में स्थापित करने मना किया जाता है. लेकिन फिर भी यदि घर में शिवलिंग है तो एक ही होना चाहिए और वो भी अंगूठे के आकर का. एक से ज्यादा शिवलिंग अत्यधिक ऊर्जा देता है जो की एक नार्मल वयक्ति के लिए झेलना बहुत मुश्किल है. शिवलिंग  बारे में एक पोस्ट और भी लिखी हुई है 
shivling at home precautions





देवी जी - अक्सर लोग देवी पर हर महीने या लगातार जाते है और बहुत सारी  मूर्तियां व् फोटोज जोड़ लेते है जो गलत है. किसी भी देवी की तीन से ज्यादा मुर्तिया शास्त्रों के हिसाब से वर्जित है. इसकी 3 की संख्या भी नही होनी चाहिए।



1 comment:

Garima Sharma said...


वास्तु शास्त्र के अनुसार, ज्ञान के अभाव में हम कुछ ऐसी चीज़े अपने घर में रखते है जो घर में दरिद्रता को निमंत्रण देती है तथा आपकी आर्थिक स्थिति को गिराती है.

यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते है तो आपको तुरंत अपने घर से इन चीज़ो को हटा देना चाहिए.
आज हम आपको उन चीज़ो को बताने जा रहे जिन्हे घर से हटा देने में आप अपनी आर्थिक स्थित में बदलाव देखेंगे. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से और अधिक मजबूत हो जायेगी.

अगर आप बनना चाहते हो धनवान, तो तुरंत अपने घर से हटाए इन 8 चीज़ को !

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें