हथेली में पाये जाने वाले महत्वपूर्ण चिन्ह - (Important Signs and symbols in Palmistry)



कभी कभी वयक्ति की हथेली पर कुछ विशेष चिन्ह पाये जाते है जो कभी कभी अति शुभ या अशुभ माने जाते है.  ये चिन्ह किसी रेखा पर हो सकता है तो किसी पर्वत पर.... आइये जानते है इनमे से कुछ चिन्हों के बारे में. 










धब्बा (Spot) in hand meaning in hindi


हाथ में धब्बे का निशान अशुभ माना जाता है. यह निशान यदि स्वास्थ्य रेखा पर जिस स्थान पर होता है वो ये बताता है के आप उम्र के उसी पड़ाव पे बीमार पड़ेंगे. ये आपके nervous सिस्टम में कमजोरी भी दर्शाता है.



त्रिशूल (Trident ) in hand meaning

ये एक  शुभ होता निशान है। यइ निशान जिस रेखा के शुरू में होता है उस रेखा की गुणवत्ता एवं प्रभाव में वृद्धि होती है और आपको इसका शुभ फल प्राप्त होता है। इसके साथ ही ये आपके शांत स्वभाव और उत्तम वयक्तित्व के बारे में बताता है, ये निशान अति शुभ चिन्हों में माना जाता है.


छतरी (Tent) in palm meaning

कुछ लोगों के हाथों में या फिंगर में छतरी जैसा एक  निशान बना होता है। ऐसे लोग काफी शरीफ होते है और दुनिया वाले इनका गलत फायदा उठाते है. इन्हे अपना बिज़नेस करें के बजाए कला के क्षेत्र में जाना चाहिए. 



स्वास्तिक (Swastik) sign in palm meaning 

शास्त्रों में स्वास्तिक को शुभ चिन्ह के रूप में दर्शाया गया है। हस्तरेखा शास्त्र में स्वस्तिक का चिन्ह दुनिया भर में नाम होना दर्शाता है.


कमल (Lotus) in palm

 हथेली पर यह निशान विष्णु योग कहलाता है। ऐसे लोग हर तरह का सांसारिक सुख प्राप्त करते है. साथ ही ऐसे लोग बात  बड़े माहिर है.



तराजू (Weigh Scale) sign in palm

 यह निशान हाथ में लक्ष्मी योग बनाता है जिससे आपको काफी धन और सुख सम्पत्ति की प्राप्ति होती है। इस हस्त चिन्ह को शुभ व् धन दायक माना जाता है.

चक्र (Circle) in palm

यह निशान शुभ नही माना जाता है ये जिस रेखा पर होता है उससे संबंधित नुकसान ये सूर्य क्षेत्र के पास है तो ये नुकसान नही देगा. 






Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

Hinduism