search here

अंगूठे की शेप जानिये वयक्ति का स्वभाव - know character from shape of thumb in hindi


सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार सभी लोगों के हाथों के अंगूठे अलग होते है जिनके द्वारा भी palm reader आपके स्वभाव का आकलन करते है. आज आपको बताते है अलग अलग अंगूठे से वयक्ति का स्वभाव कैसे जाने. 






anguthe ki shape se jaane chahracter 


लम्बा अंगूठा (Lanky और long Thumb): लम्बे अंगूठे वाले लोग अपनी बुद्धि से आगे बढ़ते है और इन्हे अपने आप बहुत बहुत भरोसा भी होता है. जिनका अंगूठा लम्बा होता है वे अपने आस पास के लोगों पर अपना प्रभाव बनाये रखने के इच्छुक होते हैं.




छोटा अंगूठा (Short Thumb):  अगर अंगूठा छोटा है तो ऐसे लोग कि व्यक्ति भावुक है। ये लोग दिल से काम ज्यादा लेते है इस कारण भावना इन पर हावी रहती है.  ये लोग  संगीत, चित्रकला, लेखन, कविता जैसे विषयों में रूचि  रखते हैं।



कड़ा अंगूठा (Hard Thumb): कड़े अंगूठे के लोग किसी के सामने नही झुकते ये लोग कुछ हद जिद्दी किस्म के होते है. माहौल के हिसाब से नही ढलते। अगर स्थिति इनके अनुकूल इन्हे बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है. 



कोमल और मुलायम अंगूठा (Soft Thumb) - सॉफ्ट अंगूठे वाले लोग मुश्किल समय से अपने आप आराम से निकल ले जाते है. हालात का इन्हे पता होता है.ये पैसा कमाना और बचाना दोनों  जानते है.



आदर्श अंगूठा (Ideal Thumb): अगर किसी  व्यक्ति का अंगूठा तर्जनी उंगली से अधिकोण बना रहा है अर्थात अंगूठा कलाई की ओर अधिक झुका हुआ है तो इस अंगूठे को आदर्श अंगूठा कहेंगे। ये लोग शांत प्रकृति के हैं, किसी भी स्थिति में अपने आप पर नियंत्रण रखते हैं व जल्दी क्रोध एवं आवेश में नहीं आते हैं। 


न्यून अंगूठा(Acute Thumb):  यह तर्जनी उंगली की ओर झुका होता है और न्यूनकोण बनाता है अर्थात यह 90 डिग्री से कम होता है।। इस प्रकार  का  व्यक्ति के जीवन में परेशानी भरी रहती है कभी अपने आलस के कारण कभी ऐब के कारण और कभी पराई स्त्री के कारण। 



सीधा अंगूठा(Straight Thumb):  ये काफी मेहनती हैं और मेहनत को ही अपना सब कुछ  मानते हैं। जिनका अंगूठा ऐसा होता है उन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है. 





No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें