वास्तु में कैसे परेशान करते है इलेक्ट्रॉनिक सामान




आयन (ion) ऐसे परमाणु या अणु है जिसमें इलेक्ट्रानों और प्रोटोनों की संख्या असामान होती है। इस से आयन में विद्युत आवेश (चार्ज) होता है।  हो गयी साइंस की लेकिन ये ions modern वास्तु शास्त्र में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है, आज के समय शायद ये ions ही नयी नई परेशानियां घर में लाते है. आइये जानते है क्या और कैसे  परेशान करते है ये और क्या है समाधान 






ये बात तो हमने school में भी पड़ी है के दो तरह के ions या ऋण होते है.
अगर इलेक्ट्रॉन की तादाद प्रोटोन से अधिक हो तो आयन में ऋणात्मक (नेगेटिव) आवेश होता है और उसे ऋणायन (negative Ion ) भी कहते हैं। इसके विपरीत अगर इलेक्ट्रॉन की तादाद प्रोटोन से कम हो तो आयन में धनात्मक (पोज़िटिव) आवेश होता है और उसे धनायन (cation, कैटायन) भी कहते हैं।


positive ion हमारे शरीर के लिए बहुत नेगेटिव होते है और कैंसर, tumor, restless रहना ये सब इसके कारण ही होता है. positive आयन बिजली के सामान, कंप्यूटर, laptop से सबसे ज्यादा निकलते है. घर के स्विच बोर्ड या मीटर से ये लगातार निकलते रहते है. उसके अलावा हमारा मोबाइल फ़ोन जो सोते हुए भी हमारे साथ रहता है. पॉजिटिव ion का सीधा असर हमारे दिमाग और body cells पर होता है जिससे यदि इसकी मात्रा घर में ज्यादा है तो सबका mood खराब रहता है. इसे emf detector की सहयता से मापा भी जा सकता है.


मोबाइल टावर्स से भी लगतार ये निकलता है जिस कारण आसपास के लोग बीमार पड़ते है. 



पॉजिटिव ions से बचने का तरीका है नेगेटिव ions. नेगेटिव आयन इसके बिलकुल विपरीत होते है ये हमारे शरीर के लिए भी अच्छे होते है. ये पर्यावरण के द्वारा ही बनते है जिसमे बहता पानी इसका बहुत बड़ा स्त्रोत है इसके अलावा तेज़ हवा, तेज़ बारिश व् कॉस्मिक रेडिएशन आदि कारण होते  है. इसके अलावा अब science के मदद से कुछ artificial सामान भी बनते है जिससे घर में नेगेटिव ions की संख्या बढ़ायी जा सके. 




पानी का फव्वारा इसका अच्छा स्त्रोत है, यही कारण है के चलते पानी के पास बैठने से हमे आराम मिलता है. इसके अलावा rock salt lamp भी इसमें बहुत काम की चीज़ है, हिमालय में भरपूर मात्रा में ये दोनों चीज़े होने के कारण पेड़-पोधे भी संजीवनी का काम करते है. इसके अलावा market में ionizers आने लगे है. कॉपर का यूज़ भी इसमें मदद करता है. यदि आप heavy इलेक्ट्रिक व् radiation वाले सामान यूज़ करने को मजबूर है तो negative ion की तरफ ध्यान दे. 




कैसे देखे अपने घर का वास्तु - how to check own vastu

वास्तु के अनुसार कोई प्रॉपर्टी या प्लॉट लेने से पहले जरूरी बाते

दक्षिण-पश्चिम दिशा में मंदिर - mandir in south-west corner

गायत्री मंत्र से होते है स्वास्थ्य के साथ ज्योतिषीय लाभ - benefits of reciting Gayatri mantra

फेंगशुई से लाएं करियर में तेज़ी

Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

Hinduism