वास्तु शास्त्र के अनुसार सबसे अच्छे प्रवेश द्वार - which are the most suitable entrances of a house

best entrances for a house as per vastu shastra


वास्तु शास्त्र में  ज्यादा महत्व घर के main entrance को दिया गया है. वैदिक वास्तु के ग्रंथो में भी मुख्य प्रवेश द्वार को घर के जरूरी समस्याओं का कारण माना है. वास्तु में एक plot के 8 दरवाज़े बेहद शुभ माने गए है आज चर्चा करते है कौन से है ये द्वार 











best entrances for a house as per vastu shastra 



vastu के अनुसार एक घर में बाहरी side  32 types of energies का निर्माण होता है, एक घर को 360 डिग्री का मानते है तो इस हिसाब से एक एनर्जी लगभग 11. 25 डिग्री की होती है. 

हर द्वार पर एक energy का निर्माण होता है. वास्तु में इसे हर एक देवता का नाम दिया गया है. और उसके अनुसार एंट्रेंस होने पर होने वाले प्रभाव भी बताए गए है. 





अब आपको vedic vastu purush mandala के हिसाब से सबसे अच्छी entrance बताते है. इसमें east direction  में jayant और indra के द्वार, south में vitath और grahakshat के द्वार, west में sugreev or pushpdant के द्वार, north में mukhya और bhllaat entrance सबसे अच्छा फल देने वाली मानी गयी है. इन दिशाओं में द्वार शुभ ही रहता है. vastu purush mandal की pic में आप देख सकते है हर देवता का जोन कौन सा है. 


आसान शब्दों में एक direction को अगर 8 parts में divide करते है तो हर दिशा का 3,4, पार्ट सबसे अच्छा होता है. लेकिन इसके लिए कम्पास की जरूरत होती है. क्यूंकि एक दिशा को सीधे सीधे नहीं बांटा जा सकता. 


आगे हम चर्चा करेंगे हर दिशा के doors की और उनके effects की. 

Comments

Garima Sharma said…

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ज्ञान के अभाव में हम कुछ ऐसी चीज़े अपने घर में रखते है जो घर में दरिद्रता को निमंत्रण देती है तथा आपकी आर्थिक स्थिति को गिराती है.

यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते है तो आपको तुरंत अपने घर से इन चीज़ो को हटा देना चाहिए.
आज हम आपको उन चीज़ो को बताने जा रहे जिन्हे घर से हटा देने में आप अपनी आर्थिक स्थित में बदलाव देखेंगे. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से और अधिक मजबूत हो जायेगी.

अगर आप बनना चाहते हो धनवान, तो तुरंत अपने घर से हटाए इन 8 चीज़ को !

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

from the web

loading...

Hinduism