search here

सकरात्मक और नकारात्मक राशि क्या है - positive and negative zodiac signs



 ज्योतिष में राशियों का बहुत  महत्व है इनके आधार पर ही गणना चलती है. आज बात करते है राशियों के स्वभाव के बारे में, क्या है इनके गुण 










what is zodiac



ग्रहों के घूमने और longitude और latitude के आधार पर पृथ्वी पर एक पथ का निर्माण होता है जिसे zodiac कहा गया है. 

zodiac को astrology के लिए विभिन्न भागों में बांटा गया है जो की scientific है. 

इसमें zodiac को 12 हिस्सो में बांटा गया जिसे हम 12 राशियां कहते है. इसके अलावा ये 27 नक्षत्र में भी बांटा गया है. जब हमारा जन्म होता है उस समय चन्द्रमा और सूर्य एक ख़ास zodiac  पर होते है जिसके आधार पर हमारा ascendant और zodiac sign का निर्माण होता है. 


जिन राशियों की हम बात करते है ये रशिया कुछ categories में बंटी  होती है.


categories of zodiac


सबसे पहले  इन 12 राशियों को positive और negative में बांटा जाता है. ये इसका मतलब अच्छा या बुरा नही है सिर्फ एक category है. इसे हम yin -yang भी मानते है जिसे chinese astrology में follow किया जाता है. 



positive राशि एक तरह से male energy प्रकट करती है जिसका ruler सूर्य है.  नेगेटिव राशि चन्द्र से चलती है. ये female स्वभाव दिखाती है. 




positive signs - aries, gemini, leo,libra, sagittarus, aquairus 

negative signs - taurus, cancer,virgo, scorpio, capricorn, pisces 



positive zodiac  sign nature - ये लोग active रहने वाले, will power से भरपुर, बदलने में विश्वास रखने वाले। पहल करने में आगे. एक तरह से ये लोग हर बात के लिए तैयार रहते है. 


negative zodiac sign nature -  ये लोग defensive टाइप के थोड़े आलसी, अपने आप को show नही कर पाने वाले, sorrow इन्हें किसी न किसी तरह मिलती है. कभी कभी ये लोग अपने past को याद करके दुखी होते है. लेकिन अंदर से ये बहुत अच्छे इंसान होते है. एक तरह से unconscious होते है. जल्दी से कोई भी बात इनके दिल पर लग जाती है. 


No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें