search here

पन्ना रत्न पहनने के फायदे - emerald astrology benefits in Hindi

पन्ना रत्न पहनने के फायदे - emerald astrology benefits in Hindi



ज्योतिष में पन्ना बुध ग्रह का रत्न (gemstone) है और यह हरे रंग का होता है । इसे धारण करने से अनेक फायदे मिलते है लेकिन ये हरेक के लिए नही होता। इसे धारण करने के क्या है फायदे और कैसे पहनते है पन्ना आइये जानते है. 








what is panna (emerald)


पन्ना एक रत्न है जो धरती से निकाला जाता है इसे emerald भी कहते है. जबकि कुछ रत्न जैविक अवस्था में भी मिलते  है जैसे मोती। आजकल lab में भी artificial emerald तैयार किया जाता है लेकिन ये astrology की दृष्टि से ठीक नही होते, अगर आप ज्योतिषीय उपाय के लिए पन्ना धारण कर रहे है तो natural emerald की धारण करे नही तो कोई फायदा नही होगा. 



अब बात आती है पन्ना किसे पहनना चाहिए, ये रत्न बुध से जुड़ा हुआ है तो जिस भी व्यक्ति की जन्म पत्रिका में बुध केंद्र या त्रिकोण का स्वामी बनता है उन्हें पन्ना डालने के सलाह दी जाती है.  वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर, कुम्भ लग्न  वालों के लिए पन्ना अच्छा रहता है ।



mantra for wearing emerald 


पन्ने को अभिमंत्रित करने का मंत्र:


ॐ ब्राम ब्रीम ब्रौम सह बुधाय नमः 




panna (emerald) pehnne ke fayde 


 बुध ग्रह के अंदर  दिमाग, नर्वस सिस्टम , knowledge , एकाग्रता, गणित, सूझ बूझ  आते  है। इन सब improvement आती है, अनेक रोग जैसे जादू टोने, stone ,  दमा, गुर्दे सम्बंधित रोग, पीलिया, mental problems में भी पन्ना फायदा देता है. 



पन्ना रत्न किसी ज्योतिषी की सलाह पर ही धारण करने चाहिए,  मोती और मूंगा,  पन्ने के साथ नहीं डालने चाहिए ये एक दूसरे के शत्रु माने जाते है.



मूंगे के उपरत्न (substitute of emerald): अक्वामरिन और green  tourmaline , green zade 

No comments:

Post a Comment

astro services

सलाह ले लिए contact करें यहाँ click करें