उपायों द्वारा पाएं डरावने सपनों से छुटकारा - How to Avoid Nightmares and Bad Dreams



कुछ लोगों को हमेशा सपने आने की दिक्कत रहती है या कई बार लगातार सपने आने लगते है ऐसे में परेशानी होने लगती है. ऐसा खासकर महिलाओं के साथ होता है. आज जानते है के कैसे सपनों से मुक्ति पाई जाये. 









Timing of nightmare - dreams


स्वप्न ज्योतिष के अनुसार रात के पहले पहर यानि के  12 बजे से २ बजे के बीच  में देखे गए सपने का result  एक साल के अंदर मिलता है। दूसरे पहर (2 - 4) में देखे गए सपने का फल छ: महीने में मिलता है। 
तीसरे पहर में (4 - 6 ) देखे गए सपने का फल तीन महीने में मिलता है और चौथे पहर यानी के morning में  देखे गए सपने का फल बहुत जल्दी  मिलता है।




tips for avoid nightmare or bad dreams 



सिरहाने के पास में चाकू को रखें (place knife near bedhead)


जिन लोगों को अक्सर रात में बुरे सपने आते रहते है और इस कारण अचानक नींद खराब होतु रहती हो तो उन्हें रात में अपने सिरहाने के नीचे एक चाकू रखना चाहिए। चाकू न होने पर कैंची, नेल-कटर, कांटा आदि भी pillow के नीचे रख सकते हैं।



पीले रंग के चावल (yellow rice for avoid nightmare and dreams)




तकिये के नीचे पीले चावलों को एक कपड़े की छोटी सी पोटली  में बांधकर सिरहाने के नीचे रख दें। बुरे सपने नही आएंगे, चावल को पिला करने के लिए हल्दी use करें।



 छोटी इलायची - small cardamom 



रात में सोने से पहले आप अपने तकिये के नीचे पांच छोटी इलायची को किसी कपड़े में बांध लें और उसे अपने सिरहाने के नीचे रख दें। अच्छी नींद आएगी।



तांबे के बर्तन में पानी - copper vessel water for get rid of nightmare 



 अपने बिस्तर के पास में एक पानी से भरा तांबे का बर्तन रख दें ये बर्तन ढका हुआ रखें । morning  में इस पानी को किसी  पौधों में डाल दें.




कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए - things to know



do not put shoes behind bed -  बिस्तर के नीचे कभी जूता या चप्पल ना रखें। ये चीज़ें रात को सोते समय  डर अौर बुरे सपनों का कारण बनता है।




avoid dark bedsheet - चादर एकदम गहरे व गाढ़े रंग की ना हो। चादर पर डार्क color या wild  animals  के  print  से बचना चाहिये।




रात को सोने से पहले अपने बिस्तर को जरूर साफ करना चाहिए । पैरों को धो कर और साफ करके अपने बिस्तर पर जाएं।




बुरे सपनो की शिकार ज्यादातर होने वाली महिलाएं खास बात का ध्यान रखें के रात को बाल बांधकर सोना चाहिए। ये बुरे ख्वाब या सपने आने का कारण ही सकता है. 


Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

Hinduism