वास्तु शास्त्र - वास्तु दोष क्या है?




वास्तु शास्त्र या वास्तु दोष एक बहुत प्रचलित शब्द है, आज बात करते है असल में वास्तु दोष क्या होता है. 










daily वास्तु के अनेकों articles पढ़ते है, आज बात करते है वास्तु शास्त्र - वास्तु दोष क्या होता है. वैदिक शास्त्रों में चाहे या हिन्दू हो या Chinese या अन्य घर से studies सभी तत्व और ऊर्जा को महत्व देते है. सिर्फ उनके बताने के style में बदलाव आता है लेकिन तर्कसंगत सभी है और सभी का conclusion एक ही निकलता है. 




इन स्टडीज के अनुसार  जब हमारा घर बनता है तो इसमें ऊर्जा बंट जाती है और पुरे घर में फ़ैल जाती है और एक दूसरे से जुडी होती है. ठीक उसी तरह जैसे हमारे शरीर नसें एक दूसरे से जुडी होती है. बिलकुल same  funda  बॉडी वाला ही है जब शरीर में कोई blockage आती है तो बाकी हिस्सों में भी परेशानी आती है इसमें भी जब energy fields में हम कोई disturbance कर देते है जैसे कोई pillar, या कुछ कंस्ट्रक्शन कर देते है तो ये ऊर्जा सही से घूम नहीं पाती और हमे संबंधित परेशानी आ जाती है. 




 अब संबंधित परेशानी क्या है ये हमे तत्वों के आधार पर पता चलता है जिसे विज्ञान भी मानता है. तत्वों (elements) के बारे में जानने पर हमे वास्तु शास्त्र या fengshui या Geomancy आप कुछ भी समझ लीजिये इन सबके बारे में ज्ञान मिल जाता है. 




इन मामलों में प्राचीन शास्त्र बहुत मदद करते है जिनमे इन topics पर बहुत ज्यादा research की गई है और आज भी बिलकुल सही तरह से अपनी सटीकता बताती है. तत्व दर्शन के आधार पर बहुत आसानी से किसी परेशानी पर पहुंचा जाता है. जैसे हमे वास्तु पुरुष के बारे में समझाया गया के वास्तु में एक राक्षस कैसे बैठा होता है ये एक समझ दी गई के कैसे आसानी से इस ज्ञान को समझा जाये हालाँकि ये बहुत गूढ़ ज्ञान जाता है जैसे एक zone बताया जाता है अदिति यहाँ entrance होने पर संतान प्राप्ति उतपन्न होने में परेशानी आती है लेकिन यहाँ entrance होने पर शरीर में क्या प्रभाव ऐसे आता है के शक्ति खत्म होती है ये वास्तु शास्त्र में समझा जाया है. 



हमारा घर - हमारा रहने का तरीका ये सब वास्तु शास्त्र के अंतर्गत आता है और इसी का प्रभाव हमारे जीवन और भविष्य पर पड़ता है, हां ये बात आप मान सकते है के ग्रंथो में महत्वपूर्ण बातों को छुपाया गया या उनका depth में नहीं जाने पाए, इसका कुछ भी reason हो सकता है. हालाँकि देशकाल और समयकाल के कारण कुछ बातें तर्कसंगत अब नहीं लगती। हालाँकि जो भी आने वास्तु दोष के कारण परेशानियां आ सकती है या आती उनका सीधा सीधा वैज्ञानिक कारण होता है सिर्फ research में जाने की बात है. 

Comments

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

Hinduism