क्रिसमस का मज़ा बढ़ाएं वास्तु नियमों के साथ





क्रिसमस का त्यौहार worldwide मनाया जाने वाला त्यौहार है, क्रिस्चियन समुदाय के साथ साथ आज के समय अन्य समुदायों में भी मनाया जाने लगा है, क्रिसमस ट्री इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण होता है जो की बच्चों को बहुत पसंद होता है इसके साथ ही संत निकोलस जिनके संबंध में ये माना जाता है के ये बच्चों के लिए गिफ्ट लाते है, मैंने वास्तु के संबंध में इस त्यौहार के लिए कुछ टिप्स तैयार किये है आइये जानते है. 



क्रिसमस का त्यौहार यीशु के जन्म के रूप में मनाया जाता है, वैसे इस संबंध में बहुत साड़ी कहानियाँ भी है लेकिन उनकी तरफ ना जाते हुए वास्तु और क्रिसमस ट्री की बात करते है. 


क्रिसमस ट्री एक सज़ा हुआ, हरा भरा पेड़ जिसके ऊपर गिफ्ट भी होते है और कुछ लोग इसे देख के prayer भी करते है इसका सीधा संबंध वास्तु पूर्व-उत्तरपूर्व दिशा से बनता है. जो की ख़ुशी देने वाली दिशा मानी जाती है. किसी त्यौहार को पूरी तरह एन्जॉय करने के लिए ये दिशा जरूरी है, साथ ही पेड़ पौधों के लिए यही दिशा होती है. 


क्रिसमस ट्री इस दिशा में रखने से यकीनन आपका ये त्यौहार बहुत ख़ुशी से निकलता है, पश्चिम दिशा में ये Christmas tree लगाना नुक्सान दायक हो सकता है, क्यूंकि ये दिशा हरे रंग और पेड़ पौधों के anti मानी जाती है. 


गिफ्ट का लेन देन  भी बहुत होता है साथ ही cake भी इसका मुख्य आकर्षण है, केक व् अन्य बांटने वाले गिफ्ट्स आपको पश्चिम दिशा में रखना बहुत फायदा देगा,  ये जिसके पास गिफ्ट के रूप में जायेगा उसे satisfaction मिलेगी. 



प्रभु की prayer northeast में करने से दिमाग में शांति आती है पश्चिम दिशा में करने से इच्छापूर्ति होती है. 



Prateek Gupta vastushastri

Comments

Excellent tips on merry Christmas to all friends. Thx. Congrats

services

Popular posts from this blog

5 सबसे बड़े वास्तु दोष- 5 biggest vastu dosh

कैसे और क्यों उपयोग करते है घोड़े की नाल - black horse shoe benefits in hindi

दुकान व शोरुम के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for shop and showroom in hindi

Hinduism